Examine This Report on कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज

Wiki Article



कैल्शियम की कमी से दाँत वक़्त से पहले गिरने लगते हैं। यदि दांत पूरे पूरे नहीं गिरते हैं तो दांतों की परतों का धीरे धीरे क्षरण होने लगता है।

विटामिन डी की कमी होने पर भूख कम हो जाती है. कई लोगों का खाने की खुशबू से भी जी मचलाता है.

यही वजह है कि स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम बहुत आवश्यक है। दूध, चीज, बींस, ब्रोकली, योगर्ट, ब्राउन राइस, ऑरेंज, पत्ता गोभी, मटर कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत हैं।

जब विटामिन-डी की कमी शरीर में हो जाती है तो चोट देर से भरती है. डिप्रेशन

नींद की कमी होना अपने आप में एक बहुत ही गंभीर समस्या है। हालाँकि ऐसा देखा गया है कि लोग इस समस्या पर ध्यान नहीं देते क्योंकि उन्हें लगता है कि यह एक रुटीन वर्क है।

sabse badiya ilaaj subh early early morning 5.30pm kam sy kam two km walk & evening khana kam khana chiye or khana khane ke baad kam sy km 1 km stroll kro to is smasya ka ilaj ho jayga or kabhi bhi akle mat rho or rho bhi to kuch bhi karo textbooks padana information paper padna bhut acha illaj he ye past year yahi problam mere kisi relative ke hui hi thi ab wo thik h

six. Giloy kai rogo ke upchar me ramban kaam karti hai. Calcium badhane ke liye giloy ke patte ya jad ko sukha kar powder ke rup me iska sevan kare.

पेरिथियॉइड ग्रंथियों के अधिक सक्रिय होने से जुड़ी समस्याएं अक्सर शल्य चिकित्सा द्वारा ऊतकों को निकालने के लिए ठीक हो सकती हैं। कई मामलों में, एक व्यक्ति के चार website पैराथायरेइड ग्रंथियों में से केवल एक ही प्रभावित होता है। विशेष स्कैनिंग टेस्ट ग्रंथि या ग्रंथियों को ठीक करने के लिए रेडियोधर्मी सामग्री की एक छोटी खुराक के इंजेक्शन का किया जाता है जो ग्रन्थि ठीक से काम नहीं कर रही है।

खून में अधिक कैल्शियम होने के क्या कारण हो सकते हैं?

मुुख्य रूप से इलाज के लिए हमने आपको कई सारी वस्तुओं से परिचित कराया। इनके अलावा भी कई ऐसी वस्तुएं हैं जिनमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है और वे इस कमी को पूरा करने में सहयोगी होती हैं। हांलाकि कुछ मौके ऐसे हो सकते हैं जहां सिर्फ इन वस्तुओं के सेवन से काम ना चले। ऐसी परिस्थतियों में सप्लीमेन्ट्स की आवश्यकता पड़ती है। इनमें शामिल हैं कैल्शियम सिट्रेट, कैल्शियम फोस्फेट एवं कैल्शियम कार्बोनेट। याद रहे कि इन सप्लीमेन्ट्स का सेवन डाॅक्टर की सलाह के बाद ही करें।

कांसे के बर्तन काम मे लेने के फायदे नुकसान – Bronze Rewards and Negative effects

थकावट महसूस होना – किसी काम या एक्टिविटी करने के बाद थकावट होना आम चीज़ है, लेकिन जब लोगों को थोड़ा सा काम करने पर ही अधिक थकान होती है, तो यह चिंताजनक चीज़ होती है।

यदि आपको बताए गए लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो डाॅक्टर से ज़रूर संपर्क करें। ऐसे मौकों पर आपकी सहायता आर्थोपेडिक डाॅक्टर बेहतर तरीके से कर पाएंगे। मेवाड़ हाॅस्पिटल में बेहतरीन आॅर्थोपेडिक डाॅक्टर्स की टीम आपकी सेवा में हाज़िर है। आप राजस्थान और मध्य प्रदेश के हमारे सेन्टर्स पर पधारें और हमारे विशेषज्ञों से बात करें। डाॅक्टर आपसे मेडिकल और फैमिली हिस्ट्री के बारे में पूछेंगे। यदि आपके परिवार में किसी को आॅस्टियोपोरोसिस की समस्या हो तो उसे भी स्पष्ट कर दें। कैल्शियम की कमी का अंदाज़ा लगाने के लिए मुख्य रूप से ब्लड टेस्ट की सहायता ली जाती है जिससे ब्लड कैल्शियम लेवल का पता लगता है। रिपोटर््स के आधार पर इलाज किया जाता है।

8. Wheatgrass jise hum gehu ka javara ke naam se jante hai isme calcium, vitamin aur kai parkar ke poshak tatv maujood hote hai. Har roj wheatgrass juice peena kafi faydemand hai.

Report this wiki page